वजन घटाने – एक कैलोरी क्या है?

एक आहार पर लोग हमेशा कैलोरी की गिनती के बारे में बात करते हैं लेकिन कैलोरी क्या है? यह कहना सही है कि अधिक कैलोरी का उपयोग वजन में डालने के बराबर होता है। हालांकि, एक कैलोरी एक खाद्य पदार्थ नहीं है जिसे आप खाते हैं ताकि यदि आप इसे कम खाते हैं तो आप अपना वजन कम करते हैं।एक कैलोरी वास्तव में ऊर्जा का माप है।

वैज्ञानिक रूप से, एक इकाई द्वारा उत्पादित ऊर्जा की मात्रा निर्धारित करने के लिए एक कैलोरी का उपयोग किया जाता है। आहार में, एक कैलोरी का उपयोग भोजन द्वारा उत्पादित ऊर्जा की मात्रा को मापने के लिए किया जाता है। एक खाद्य कैलोरी एक सामान्य कैलोरी से 1000 गुना अधिक है, जिसे किलोकलोरी कहा जाता है।तो, आहार कैलोरी के मामले में समान ऊर्जा भोजन या वजन की मात्रा नहीं। अब हम जानते हैं कि कैलोरी क्या है, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि यह वजन और हानि को कैसे प्रभावित करता है, दूसरे शब्दों में शरीर कैलोरी ऊर्जा के साथ क्या करता है।खाना खाने के बाद पच जाता है।

अब तक, इतना स्पष्ट है, लेकिन आगे क्या होता है? पाचन तंत्र भोजन को तोड़ता है जो बदले में ऊर्जा उत्पन्न करता है जिसका उपयोग शरीर द्वारा मांसपेशियों के काम करने, कोशिकाओं की मरम्मत और कई अन्य जैविक कार्यों के लिए किया जा सकता है।यदि शरीर भोजन द्वारा उत्पादित सभी ऊर्जा का उपयोग नहीं करता है, तो यह जरूरत पड़ने पर बाद में उपयोग के लिए तैयार अतिरिक्त में से कुछ को संग्रहीत करता है। भंडारण कक्षों को रासायनिक बांड कहा जाता है, जो इस उदाहरण में, वसा कोशिकाओं में अणुओं के बीच बंधन करते हैं।आम तौर पर, शरीर द्वारा आवश्यक ऊर्जा की कुल मात्रा रक्त प्रवाह में ग्लूकोज द्वारा प्रदान की जाती है।

यदि अपर्याप्त ग्लूकोज है, तो यकृत कुछ और पैदा करता है, लेकिन इसके बाद उन रासायनिक बांड या वसा कोशिकाओं में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग होता है, जिससे शरीर में वसा कम हो जाती है।सीधे शब्दों में कहें, ऊर्जा की एक लंबी अवधि की कमी शरीर को संग्रहीत वसा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। कम वसा संग्रहित शरीर के वजन के लिए एक कम वसा अनुपात के बराबर होता है।बहुत से लोग सोचते हैं कि डाइटिंग वजन कम करने के बराबर है, लेकिन दीर्घकालिक लाभ के लिए यह वास्तव में पर्याप्त नहीं है। सबसे पहले, बाथरूम के तराजू द्वारा दिखाए गए वास्तविक वजन वास्तव में प्रासंगिक नहीं हैं

जब तक कि ऊंचाई और मांसपेशियों के घनत्व का हिसाब नहीं दिया जाता है। मांसपेशियों में वास्तव में वसा से अधिक वजन होता है, इसलिए मांसपेशियों की वृद्धि से वजन बढ़ सकता है। महत्वपूर्ण बात संग्रहीत वसा की मात्रा और स्थान है।आहार विशेषज्ञ अक्सर वसा को शरीर के वजन अनुपात में स्थानांतरित करने के लिए संघर्ष करते हैं और इसका कारण सरल है। एक पाउंड वजन कम करने से पहले 3,500 कैलोरी को जलाया जाना चाहिए और एक समान मात्रा में खाने के बिना कई कैलोरी आसान नहीं है।वजन घटाने के कार्यक्रम में शरीर के लिए संग्रहीत वसा को जलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। हालांकि, लाभ में वृद्धि हुई ऊर्जा, एक बेहतर शरीर के आकार और बेहतर स्वास्थ्य के संदर्भ में अपार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *